Why all big engines use diesel?

कई बार आपके दिमाग में ज़रूर आया होगा की सभी बड़े इंजन सिर्फ डीज़ल से ही क्यों चलाये जाते है? आज जान लो

Posted February 2,2019 in Science and Technology.

Ishan Sid
190 Followers 101 Views

केवल बस और ट्रक ही नहीं जितने बड़े इंजन होते हैं सब डीजल ही होते हैं - मतलब, रेल इंजन जो कि 6000 hp तक के हो सकते हैं, या समुद्री जहाज जिसके इंजन 1 लाख हॉर्स पॉवर (100000 hp) से ज्यादा शक्ति के हो सकते हैं वो भी डीजल इंजन ही होते हैं. देखे विश्व का सबसे बड़ा डीजल इंजन Wärtsilä-Sulzer RTA96-C

जो ट्रक इसे खींच रहा है उसी से इसकी ऊँचाई का अनुमान लगा लीजेये. और ये विशालं इंजन चलाता है इस विशालकाय जहाज को

इसके कारण क्या हैं?

1.मुख्य कारण हैं दक्षता (efficiency) : डीजल इंजन, पेट्रोल इंजन की तुलना में 50% ज्यादा दक्ष होता है, यानि यदि 40 hp का पेट्रोल इंजन 8 लीटर तेल में 40 मिनट चालता है तो उतने ही तेल में 40 hp का डीजल इंजन 60 मिनट चलेगा. इससे तेल अर्थात मुद्रा की जबरदस्त बचत होती है

2.ज्यादा शक्ति : डीजल इंजन में हवा को 25-30 गुणा तक दबाया जाता है, पेट्रोल लेंजन में 10–12 गुणा तक ही. इसका कारण है कि डीजल इंजन में केवल हवा को दबाया जाता है, जबकि पेट्रोल इंजन में पेट्रोल और हवा के mixture को दबाते हैं, इस mixture को एक सीमा से ज्यादा दबाएँ तो उए आप से आप अनियंत्रित तरीके से जलने लगता है, जिसे knocking कहते हैं और बहुत लोगों ने अपने मोटर साइकिल, स्कूटी में सुना होगा, पट … पट.. पट… की आवाज़. इसे कम करने के लिए lead based कंपाउंड डालते हैं जो कि मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. इसी कारण जहाँ डीजल इंजन 1 लाख hp तक प्रयोग होता है, पेट्रोल इंजन सामान्यतया 1 हज़ार hp तक ही प्रयोग होता है.

3.उच्च शक्ति पर कम इंजन आरपीएम rpm : डीजल इंजन जहाँ 100 से 2000 rpm पर काम करता है पेट्रोल इंजन 10,000 आरपीएम rpm तक काम करता है. ***जैसे रेल का डीजल इंजन 400 से 1000 आरपीएम पर काम करता है वहीँ कावासाकी निन्जा पेट्रोल से चलने वाली मोटर साइकिल 10,000 आरपीएम rpm पर. आरपीएम rpm का अर्थ होता है एक मिनट में इंजन (का शाफ़्ट) कितनी बार घूमता है. rotation per minute. तो जो इंजन जितनी धीमे घूमेगा उसमें घिसाव, टूट फूट उतना ही कम होगा. जैसे आप दौड़ के आते हैं तो तुरंत थक जाते हैं लेकिन आराम से चल के आयें तो बिलकुल नहीं. सो डीजल इंजन में घिसाव आदि काफी कम होता है. रेल का एक डीजल इंजन 36 साल तक चलता है.

4.ज्यादा टार्क : चूँकि डीजल इंजन कम आरपीएम पर चलते हैं, इसलिए इनका टार्क ज्यादा होता है जो भारी गाड़ी के लिए उपयुक्त होता है - जैसे ट्रक, बस, रेल इंजन इत्यादि.

Sources : 

Ishan Sid Articles

Recent

Recent Articles From: Ishan Sid

Popular

Popular Articles From: Ishan Sid