पोल्वामा हमले से जुड़ी पुरी जानकारी

इस आर्टिकल में पोल्वामा हमले से जुड़ी पुरी नयी और पुरानी दोनो जानकारी बिलकुल विस्तार मे बतायी गयी है

Posted February 2,2019 in Education.

Anoop Kumar Pal
124 Followers 266 Views

जम्मु कश्मीर का पुल्वामा हमला बहोत हि बड़ा हमला है, जिसमे भारत देश के 40 CRPF COMMANDO  जवान शहिद हो गये, इस हमला का अंजाम विस्फोटो से भरी कार को CRPF के जवानो को ले जा रही बस को टक्कर मारकर दिया गया, इस हमले को लेककर भारत के सभी नागरीक, सभी नेता, सभी कर्मचारी यहां तक की भारतीय सरकार भी पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी दे रही है। अभी तक दुनिया के 50 देशो ने पुलवामा हमले की कड़ी शब्दो मे निंदा की है और ये संख्या हर रोज बढ़ रही है। अमेरीका के National security advisor जॉन वाल्टन ने भारत के Right to self defence समर्थन किया है

 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी -------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी इस हमले के बाद साफ कर दिया है कि इस हमले का बदला बिल्कुल लिया जायेगा, यहाँ तक की प्रधानमंत्री जी ने दिन मे चार बार पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी दी, प्रधानमंत्री ने ये भि कहा कि चाहे वो बंदूक पकड़ाने वाले हो चाहे वो बम फेंकने वाले हो किसी को चैन से सोने नही दिया जायेगा, आप ये भी जान लिजिये कि भारतीय सरकार ने CRPF COMMANDO  के जवानों को आतंकवाद से निपटने के लिये पुरी छूट भी दे दी है।

 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ------------

इसमे 12 जवान उत्तर प्रदेश के थे, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदियनाथ ने इन जवानो को श्रद्धांजली दी, और इन्होने ये भी कहा है कि उत्तर प्रदेश के शहीद जवानो के परिवार को  25 लाख रूपये तथा परिवार के एक सदस्य को एक सरकारी नौकरी भी देंगे।

 

FATF  संघटन क्या है और इसका पाकिस्तान पर क्या प्रभाव पड़ सकता है ------------

FATF  एक ऐसा संघटन है, जो दुनिया मे आतंकी फंडो पर नजर रखता है और उसे रोकने की कोशिश करता है, FATF  संघटन आतंकी देशो कि दो लिस्ट तैयार करता है, पहली लिस्ट Gray और दुसरी लिस्ट Black होती है ---------

  • Gray list – इसमे आतंक मे शामिल होने वाले देशो को अंतराष्ट्रीय संस्थाओ से आर्थीक मदद मिलने मे मुश्किल होती है।
  • Black list - इसमे आतंक मे शामिल होने वाले देशो को अंतराष्ट्रीय संस्थाओ से आर्थीक मदद मिलने के सारे रास्ते को पुरी तरह से बंद कर दिया जाता है।

 

 

Gray list  और Black list  मे अंतर ---------

Gray list मे आतंकवाद से मिले देशो को अंतराष्ट्रीय संस्थाओ से आर्थीक मदद मिलने मे मुश्किल होती है जबकी Black list मे  आतंकवाद से मिले देशो को अंतराष्ट्रीय संस्थाओ से आर्थीक मदद के सारे रास्ते पुरी तरह से बंद कर दिये जाते हैं।

 

Gray list  और Black list से पाकिस्तान का संबंध --------

हम आपको बता दे कि पिछले साल इस संघटन ने पाकिस्तान को Gray list मे डाल दिया था, और 17 फरवरी से 22 फरवरी तक होने वाले मिटींग मे भारत की पुरी कोशिश होगी कि इस बार पाकिस्तान को Black list मे डाल दिया जाये।

 

चलिये हम सब मिलकर शहिद सभी सिपहियों को श्रद्धांजली दें

 

दोस्तो इसी के साथ विदा लेते है और मिलते है अगले नये और दिलचस्प आर्टिकल के साथ तब तक के लिये ------------

Good bye, have a nice day.

Thanks

Anoop kumar

Anoop Kumar Pal Articles

Read more

Education
February 2, 2019 | 270 Views

Education
February 2, 2019 | 110 Views

Education
February 2, 2019 | 63 Views

Education
February 2, 2019 | 272 Views